Mebex Tablet

मेबेक्स टैबलेट बच्चों में विभिन्‍न परजीवी कृमि संक्रमण के खिलाफ प्रभावी है.. यह शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करके कृमियों को नियंत्रित करता है, जिससे उनकी ऊर्जा खत्म हो जाती है और उनकी मृत्यु हो जाती है. बाद में मृत कीड़े मल के माध्यम से आपके बच्चे के शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

यह दवा अपने बच्चे को खाने के साथ या बिना खाए ओरली (मुंह में) दें . हमेशा डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और तरीके के अनुसार इसे देना चाहिए. अगर आपका बच्चा इस दवा को लेने के 30 मिनट के अन्दर उलटी कर देता है, तो उसे दोबारा वही खुराक दें. इलाज का समय इस बात पर निर्भर करता है कि आपका बच्चा किस प्रकार के वर्म से इन्फेक्टेड है.

मेबेक्स टैबलेट आमतौर पर 3 दिनों तक दिन में दो बार दिया जाता है. लेकिन, आपके बच्चे के डॉक्टर दोबारा इंफेक्शन को रोकने के लिए दो सप्ताह के बाद इस खुराक को दोहरा सकते हैं. कुछ विशेष प्रकार के इन्फेक्शन की स्थिति में आपके बच्चे को कुछ दिनों से हफ्तों के लिए यह दवा देने की आवश्यकता पड़ सकती है.. ऐसी स्थिति में, इस दवा को अपने बच्चे को निर्धारित दिनों तक ही दें क्योंकि इस दवा को जल्दी बंद करने से इंफेक्शन दोबारा हो सकता है.

मिचली आना , उल्टी, चक्कर आना, सिर दर्द, पेट में दर्द, भूख में कमी, बाल झड़ना, हलका बुखार, और गले में खराश इस दवा के कुछ सामान्य पर अस्थायी साइड इफेक्ट हैं.. कभी-कभार, इससे ब्लीडिंग हो सकती है जो इस दवा का एक गंभीर साइड इफेक्ट है. अगर साइड इफेक्ट बना रहता है या कष्‍टप्रद बन जाए या अगर आपके बच्चे को ब्लीडिंग होता है तो अपने बच्चे के डॉक्टर को जानकारी दें.

यदि आपके बच्चे को पहले कभी दवा से एलर्जी, दौरा पड़ना, लिवर कमजोर होना, किडनी की खराबी, पेट संबंधी समस्या, या ब्लड डिसऑर्डर रहा हो, तो अपने बच्चे को यह दवा देने से पहले, डॉक्टर को बताएं. यह जानकारी खुराक में बदलाव और आपके बच्चे के समग्र इलाज की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है.

Updated: 27/06/2021 — 12:21

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *