Clobeta GM Cream

क्लोबेटा जीएम क्रीम एक कॉम्बिनेशन दवा है जो विभिन्न प्रकार के त्वचा का संक्रमण व आमतौर पर फंगल प्रकार की त्वचा का संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है. यह लालिमा, सूजन, और खुजली जैसे सूजन के लक्षणों को कम करता है.

क्लोबेटा जीएम क्रीम केवल बाहरी अंगों के लिए है और इसे डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार इस्तेमाल किया जाना चाहिए. दवा की पतली परत को साफ और सूखे हाथों से त्वचा के केवल प्रभावित क्षेत्रों पर लगाया जाना चाहिए. अगर यह आपकी आंख, नाक, मुंह या योनि में चला जाता है तो पानी से धो लें. लक्षणों में सुधार आने में कुछ सप्ताह तक का समय लग सकता है, तो अपनी दवा को नियमित रूप से लेते रहें. दवा के बेहतर असर को सुनिश्चित करने के लिए, इलाज का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए. अगर आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या अधिक खराब हो जाती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में एप्लीकेशन साइट पर खुजली, सूखापन, लालिमा और जलन शामिल हैं. ये आमतौर पर आत्म-सीमित होते हैं. गंभीर साइड इफ़ेक्ट बहुत ही कम मामलों में होते हैं. अगर आपको कोई एलर्जी प्रतिक्रिया (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस की कमी, आदि) का अनुभव होता है आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

मुंह या इंजेक्शन द्वारा ली जाने वाली किसी अन्य दवा से इसके असर में बदलाव होने की संभावना कम है, लेकिन अगर आपके पहले कभी इसी के जैसी किसी दूसरी दवा का इस्तेमाल किया हो जिससे आपको एलर्जी का रिएक्शन हुआ हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें. अगर आप गर्भवती है, प्रेगनेंसी प्‍लान कर रही है या स्तनपान करा रही हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं.

Updated: 27/06/2021 — 10:44

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *