Septran DS 800mg160mg Tablet

सेप्ट्रैन डीएस 800mg/160mg टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण , जैसे कि न्यूमोनिया, ब्रोंकाइटिस, मूत्रमार्ग, कान और पेट के संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है. यह इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए माइक्रो-ऑर्गनिज़्म की वृद्धि की रोकथाम करता है.

सेप्ट्रैन डीएस 800mg/160mg टैबलेट एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है जिसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए. इसे भोजन के साथ लिया जा सकता है और बेहतर प्रभाव के लिए एक निश्चित समय पर लिया जाना चाहिए. इसे बताए गए डोज़ से अधिक न लें क्योंकि इसकी ओवरडोज़ आपके शरीर पर नुकसानदायक असर कर सकती है. अगर आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर इसे तुरंत लें. यदि आप बेहतर महसूस करते है तब भी पूरी तरह से रिकवरी के लिए इलाज पूरा करें.

सेप्ट्रैन डीएस 800mg/160mg टैबलेट के कारण कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे मिचली आना , उल्टी, पेटदर्द, भूख न लगना, सिरदर्द आदि. ऐसे किसी भी साइड इफेक्ट को दूर करने के लिए, सलाह दी जाती है कि पोषक संतुलित आहार खाएं और खूब सारा तरल पदार्थ पीएं.. अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट बढ़ जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. अगर आपको किसी एलर्जिक रिएक्शन (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस फूलना, आदि) का अनुभव होता है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको अपने लिवर या किडनी में कोई समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. साथ ही, अगर आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टरों से भी सलाह लेनी चाहिए. शराब पीने से बचें क्योंकि इस दवा से अत्यधिक चक्कर आ सकते हैं. आमतौर पर यह आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यदि आपको नींद आ रही है या चक्कर आ रहे हैं तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए. अगर आपको इस दवा से ज्ञात एलर्जी है, तो आपको इस दवा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. उपचार के दौरान उचित आराम करने की सलाह दी जाती है ताकि दवा असरदार तरीके से काम कर सके.

Updated: 27/06/2021 — 09:37

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *