बीमारियों से दूर रखने और इम्यूनिटी को बढ़ाए प्याज

बिगड़ती लाइफस्टाइल में हमने कुछ ऐसे तरीके अपना लिए हैं, जिनका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। दोस्तों हम क्या खा रहें है, अगर इस चीज को लेकर थोड़ा जागरूक हो जाएं तो हम बहुत हद अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं और बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अक्सर लोग प्याज से दूरी बनाकर रखते हैं। उन्हें लगता है कि इसे खाने से केवल मुंह में बास आती है और कुछ नहीं होता। ऐसे लोगों के बारे में यह कहा जा सकता है कि वे प्याज के फायदों से अनजान हैं।

प्याज न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि अगर आप इसे सीमित मात्रा में कच्चा खाते हैं तो यह आपकी सेहत को भी सही रखेगा। लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका सेवन भी कर रहे हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि प्याज इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए दैनिक जीवन में प्याज खाना बहुत जरूरी है। आप दोपहर में इसे सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

कच्चा प्याज का सलाद बहुत लोगों को अच्छा भी लगता है। उनका मानना है कि प्याज का सलाद और उसपर डाली गई पुदीने की चटनी खाने के स्वाद को और बढ़ाती देती है। इससे दो रोटी और ज्यादा खाने का और मन करता है। कई एक्सपर्ट ने भोजन के साथ प्याज खाने की पुरानी आदत को बढ़ावा देने के लिए कहा है। उनका मानना है कि कच्ची प्याज इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का बेहतरीन तरीका है। हालांकि जिन लोगों को गंभीर अम्लता या जीआरडी है, हो सकता है प्याज उन्हें सूट ना हो। ऐसी स्थिति में बेहतर है कि ये लोग प्याज को कच्चा खाने के बजाए पकाकर खाएं।

दरअसल प्याज कई तरीके से शरीर को फायदा पहुंचाता है। विटामिन सी से भरपूर यह पोषक तत्व immune health, collagen production, tissue repair और iron absorption में मदद करता है। इसके अलावा प्याज में फोलेट और पाइरि-डोक्सिन सहित बी विटामिन पाया जाता है – जो metabolism, red blood cell production and nerve function के लिए सही माना जाता है।

प्याज में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो inflammation से लड़ता है, ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को reduce करता हैं – ये सभी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसके अलावा शोध से पता चला है कि प्याज में क्वेरसेटिन नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में होता है, जो मानव शरीर की कई तरह से न केवल रक्षा करता है, बल्कि सूजन से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। यही नहीं, प्याज खाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो विशेष रूप से डायबिटीज वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

तो दोस्तों यह था वीडियो प्याज के बारे में। अगर अभी तक आप प्याज नहीं खा रहे थे तो आप प्याज खाना शुरू कर दीजिए। यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं और वीडियो पर लाइक करके हमें प्रोत्साहित करें धन्यवाद।

Updated: 24/07/2021 — 10:08

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *