30 दिन में वजन बढ़ाने का आसान तरीका

30 दिन में वजन बढ़ाने का आसान तरीका.

 

आज जहां पर ज्यादातर लोग अपने शरीर का वजन घटाने के लिए पसीना बहा रहे है वहां पर अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जो की वजन बढाने के लिए संघर्ष कर रहे है। कुछ लोगों वजन कम होने के कारण लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं। नौकरी, शादी आदि. में हमेशा रिजेक्ट होते जाते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे उपाय चाहिए होते हैं जिनकी मदद से वे वजन बढ़ा सकें।

यूं तो वजन घटाने की तरह वजन बढ़ाना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत है और थोड़ा मेहनत करने की। वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं सही खानपान नहीं करना, बचपन की गलतिया, टेंशन में रहना, या किसी बीमारी की वजह से भी वजन कम रहता हैं, तो खैर जो भी बात हो, तो चलिए आज कुछ ऐसे जानदार तरीके और टिप्स बता रहा हूँ जिससे आपके शरीर 30 दिनों के अंदर रंग दिखाने लगेगा।

 

 

  • खाने की मात्रा बढ़ाये :- आप कितना खाते हैं और आप क्या खाते हैं यह आपके वजन बढाने के उपर काफी प्रभावित करता है। रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दे। पर अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी केलोरी की संख्या बढ़ा दें ताकि आप उन केलोरी की पूर्ती कर सके जो कि आपने कसरत करने में खो दी हैं।
  • एक्‍सरसाइज करे :- शरीर को हेल्दी रखने के लिए एक्‍सरसाइज करना बहुत जरुरी हैं। एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है जिससे पेट की चर्बी नहीं बढती है। व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, भूख खुलती है जिस कारण खाना भी अच्छी तरह से पचता है व शरीर मजबूत बनता है। आप व्यायाम के इन उपायों को अपना सकते है- योग करना, प्राणायाम करना, पुश-अप्‍स लगाना, सिट-अप्स लगाना, या आपका पसंदीदा खेल जैसे की बैडमिंटन खेलना, क्रिकेट खेलना या फूटबाल खेलना आदि।
  • भरपूर नींद ले :- प्रयाप्त नींद हमारे शरीर में वजन बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप कम से कम 8 घंटे सोए ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।
  • अधिक पीना पिए :- बहुत सारा पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा। इसलिए रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिए।
Updated: 02/07/2021 — 17:28

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *