Azithral 200 Liquid

अज़िथ्रल 200 लिक्विड एक एंटीबायोटिक दवा है. इसे आमतौर पर बच्चों को कान, आंखों, नाक, गले, फेफड़े, त्वचा, गैस्ट्रोइन्टेस्टिनल ट्रैक्ट को लक्षित करने वाले बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण की विस्तृत रेंज के इलाज के लिए दिया जाता है.

अज़िथ्रल 200 लिक्विड इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि रोककर तथा इसे गुणन करने से रोककर काम करता है. इसके परिणामस्वरूप, इन्फेक्शन का फैलाव नहीं होता है. अज़िथ्रल 200 लिक्विड को आमतौर पर दिन में एक बार दिया जाता है, हो सके तो इसे सुबह के समय दिया जाना चाहिए. हालांकि टाइफाइड होने पर इसे दो बार देना होता है. इसे खाने के साथ या खाने के बिना, हर दिन लगभग एक ही समय पर दें. हालांकि, इसे भोजन के साथ देना सबसे अच्छा है, क्‍योंकि आमतौर पर, बच्चों का पेट संवेदनशील होता है और आसानी से पेट खराब हो सकता है.

दवा की खुराक आपके बच्चे के इन्फेक्शन के प्रकार, उसकी गंभीरता और बच्चे की उम्र और शरीर के वजन पर निर्भर करती है.. इसलिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक, समय और तरीके का पालन करें.

हालांकि, फिर भी आपको दवा का पूरा निर्धारित कोर्स पूरा करना चाहिए और इसे कभी भी अचानक बंद न करें क्योंकि इससे आपके बच्चे की स्थिति और बिगड़ सकती है या दोबारा इन्फेक्शन होने का जोखिम बढ़ सकता है.. इस दवा के कुछ मामूली और अस्थायी साइड इफेक्ट में उल्टी, डायरिया (दस्त), मिचली आना , और पेट दर्द शामिल हैं. आपके बच्चे के शरीर को इस दवा की आदत लगने के बाद यह साइड इफेक्ट कम हो जाएंगे. हालांकि, अगर यह प्रभाव बने रहते हैं या आपके बच्चे को परेशान करते हैं तो बिना देरी किए अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें.

किसी भी एलर्जी, हृदय की समस्या, यकृत की दुर्बलता और गुर्दे की खराबी से जुड़े किसी भी पिछले विकार के बारे में, अपने बच्चे के डॉक्टर को बताएं. बच्चे की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानना, खुराक में बदलाव करने और आपके बच्चे के समग्र इलाज की योजना बनाने के लिए अति महत्वपूर्ण है.

Updated: 28/06/2021 — 09:59

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *