Dytor 5 Tablet

डायटोर 5 टैबलेट डाईयूरेटिक्स या वॉटर टैबलेट नामक दवाओं के समूह से संबंधित है. इसका इस्तेमाल दिल की विफलता, लिवर रोग या किडनी रोग से पीड़ित लोगों में शरर में अधिक पानी के कारण होने वाली सूजन (इडिमा ) को कम करने के लिए किया जाता है. इस दवा का इस्तेमाल उच्च ब्लडप्रेशर के इलाज के लिए भी किया जाता है.

डायटोर 5 टैबलेट से आपके शरीर को अतिरिक्त पानी से और पेशाब में सॉल्ट से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. इसका इस्तेमाल अकेले या अन्य दवाओं के साथ मिलाकर डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार किया जा सकता है.. इसे खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है और प्रत्येक दिन इसे एक ही समय पर लिया जाना चाहिए.

अगर आपको बेहतर महसूस होने लगा है तो भी इस दवा का सेवन जारी रखना आवश्यक है. अगर आप डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति और भी बिगड़ सकती है. लाइफस्टाइल परिवर्तन जैसे तनाव कम करना, नमक का सेवन सीमित करना, और धूम्रपान बंद करना इस दवा को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सकता है.

इस दवा के सामान्य साइड इफेक्ट में सिर दर्द, चक्कर आना, डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर घट जाना और पेट में गड़बड़ी शामिल है. ये आमतौर पर हल्के होते हैं और थोड़े समय के बाद गायब हो जाते हैं. अगर वे आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको लिवर से संबंधित कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए.इस दवा का उपयोग करते समय गुर्दा समारोह और इलेक्ट्रोलाइट स्तर की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है. यह आपके रक्त में पोटेशियम स्तर को कम कर सकता है, इसलिए डॉक्टर आपसे आहार में पोटेशियम से भरपूर भोजन जोड़ने के लिए कह सकता है (जैसे कि केले, नारियल पानी आदि) या पर्ची में सप्लीमेंट लिख सकता है.

Updated: 28/06/2021 — 09:23

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *