Calpol Paediatric Drops

कैलपोल पेडियाट्रिक ड्रॉप्स एक व्यापक रूप से दी जाने वाली दवा है जो दर्द को कम करने और शरीर के उच्च ताप (बुखार) को सामान्य करने में मदद करती है. बच्चों में, यह सिरदर्द, दांत दर्द, शरीर में दर्द, बुखार, और सर्दी जुकाम जैसी स्थितियों का इलाज करता है.

कैलपोल पेडियाट्रिक ड्रॉप्स को प्रतिदिन एक निश्चित समय पर मुंह के रास्ते से दिया जाता है. हालांकि इस दवा को भोजन से पहले या भोजन के बाद लिया जा सकता है, लेकिन इसे भोजन के बाद लेना बेहतर होता है क्योंकि दवा खाली पेट की आंतरिक लाइनिंग को इरिटेट कर सकती है. डोज़ और इलाज का समय आपके बच्चे की उम्र, शरीर के वजन, और इन्फेक्शन की गंभीरता पर निर्भर करेंगे, इसलिए अपने बच्चे के डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज़, समय और तरीके के अनुसार ही दवा दें.

अपने बच्चे को कैलपोल पेडियाट्रिक ड्रॉप्स उन अन्य दवाओं के साथ न दें जिनमें पैरासिटामोल होता है (कई सर्दी जुकाम और बुखार की दवाओं तथा अन्य दर्दनिवारक दवाओं के साथ), क्योंकि इससे ओवरडोज़ हो सकता है और इससे हेपेटोटॉक्सिसिटी (लिवर डैमेज) जैसे खतरनाक साइड इफेक्ट हो सकते हैं. अपने बच्चे को इस दवा के साथ कोई अन्य दवा देने पहले हमेशा दवा की सामग्री की जांच करें.

आमतौर पर, यह दवा बच्चों द्वारा अच्छी तरह से सहन कर ली जाती है. हालांकि, कुछ बच्चों में अपच , मिचली आना , और उल्टी जैसे अस्थायी साइड इफेक्ट हो सकते हैं. अगर यह एपिसोड आपके बच्चे को परेशान कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें.

आमतौर पर, इस दवा को सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है, लेकिन यह सबके लिए उपयुक्त नहीं हो सकती. अगर आपके बच्चे का किसी भी रक्त संबंधित बिमारी का इलाज चल रहा है, किसी भी दवा के लिए एलर्जिक है, या कोई जन्मजात दोष, लिवर में खराबी या किडनी की समस्या है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें. इससे आपके बच्चे के डॉक्टर को इस दवा की खुराक और उपयुक्तता का बेहतर तरीके से मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी.

Updated: 28/06/2021 — 09:10

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *