Fludac Capsule

फलूडैक कैप्सूल सलेक्टिव सेरोटोनिन रीअपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) दवाओं के समूह से संबंधित एक प्रकार का एंटीडिप्रेसेंट है. इसे डिप्रेशन तथा पैनिक डिसऑर्डर और ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर जैसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करने के लिए व्यापक रूप दिया जाता है.

फलूडैक कैप्सूल आपके मूड को बेहतर बनाकर और एंग्जायटी व तनाव से राहत देकर लोगों को डिप्रेशन से रिकवर करने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल बुलिमिया नर्वोसा (एक ईटिंग डिसऑर्डर) के इलाज के लिए भी किया जाता है, जिसमें यह बिंज-ईटिंग और पर्जिंग (उल्टी) को कम करता है.

डोज़ और कितनी बार आपको इसकी ज़रूरत है यह आपके डॉक्टर द्वारा बताए जाएंगे ताकि आपको अपने लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए सही मात्रा मिल सके. डॉक्टर आपको कम खुराक से शुरू कर सकता है और धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकता है. अपने डॉक्टर से बात किए बिना, डोज़ न बदलें या इसे लेना बंद न करें, चाहे आप अच्छा महसूस कर रहे हों. ऐसा करने से आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है या आपको अप्रिय विड्रौल लक्षण (एंग्जायटी, बेचैनी, घबराहट, चक्कर, सोने में परेशानी आदि) हो सकते हैं.

अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, इस दवा को नियमित तौर पर लें तथा हर दिन एक ही समय पर लें. आपको बेहतर महसूस करना शुरू होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं. . फलूडैक कैप्सूल के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली आना , अपच , मुंह सूखना, थकान, भूख में कमी, बढ़ा हुआ पसीना आना, साइनसाइटिस, अनिद्रा (नींद में कठिनाई), उबासी लेना, और असामान्य सपने शामिल हैं. कम सैक्‍सुअल ड्राइव देर से स्खलन, और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसे सैक्‍सुअल साइड इफेक्ट भी देखे जा सकते हैं. अगर आप अचानक से कोई असामान्य मूड का बिगड़ना या खुद को नुक्सान पहुँचाने वाले विचार विकसित करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बता दें.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको एपिलेप्सी (दौरों का विकार या फिट), डायबिटीज, लिवर या किडनी का रोग, हृदय संबंधी समस्याएं या ग्लूकोमा है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. ये आपके इलाज को प्रभावित कर सकती हैं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए. कुछ अन्य दवाएं इसके काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, विशेष रूप से अन्य एंटीडिप्रेसेंट और माओ इनहिबिटर्स नामक दवाएं. कृपया अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जिन्हें आप सुरक्षित रहने के लिए ले रहे हैं.

Updated: 28/06/2021 — 09:06

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *