Zenflox Plus 200 Tablet

ज़ेनफ्लोक्स-प्लस 200 टैबलेट एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है. यह सूक्ष्मजीवों को बढ़ने से रोकने के लिए सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़ता है और संक्रमण को अधिक फैलने से रोकता है.

ज़ेनफ्लोक्स-प्लस 200 टैबलेट एक डॉक्टर के पर्चे की दवा है. इसे डॉक्टर की पर्ची के अनुसार लेने की सलाह दी जाती है. इसे खाने के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर प्रभाव सुनिश्चित करने के लिए इसे एक निश्चित समय पर लिया जाना चाहिए. बताए गए डोज़ से अधिक न लें क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर पर नुकसानदायक असर हो सकता है. अगर आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर इसे तुरंत लें. अगर आप बेहतर महसूस कर रहे हैं तो भी इलाज का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए. इलाज को अचानक से बंद करना दवा की क्षमता पर असर डाल सकता है.

इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट मिचली आना , उल्टी, डायरिया (दस्त), इनडाइजेशन आदि हैं. अगर इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट बढ़ जाते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. अगर आपको किसी एलर्जिक रिएक्शन (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस फूलना, आदि) का अनुभव होता है, तो आपको तुरंत चिकित्सकीय मदद लेनी चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आप किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए. शराब पीने से बचें क्योंकि इस दवा से अत्यधिक बेहोशी हो सकती है. आमतौर पर यह आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यदि आपको नींद आ रही है या चक्कर आ रहे हैं तो आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए. ठीक होने की रफ्तार बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए, साथ ही सेहत के लिए अच्छा आहार भी लेना चाहिए और खूब सारा पानी पीना चाहिए. आपके शरीर पर इस दवा के असर को जानने के लिए आपका डॉक्टर कुछ लैबोरेटरी और डायग्नोस्टिक टेस्ट के लिए कह सकता है.

Updated: 28/06/2021 — 06:05

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *