Glyciphage SR 500mg Tablet

ग्लिसिपहेग एसआर 500mg टैबलेट, टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है.. यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इस प्रकार डायबिटीज की गंभीर जटिलताओं की रोकथाम करता है. इसका उपयोग महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) नामक मासिक धर्म संबंधी विकार के इलाज के लिए भी किया जाता है।
मिचली आना और पेट में दर्द से बचने के लिए ग्लिसिपहेग एसआर 500mg टैबलेट को खाने के साथ लेना सबसे अच्छा है. अधिकतम लाभ पाने के लिए आपको इसे नियमित रूप से हर दिन एक तय समय पर ही लेना चाहिए.. डॉक्टर की सलाह के बिना आपको इस दवा का सेवन बंद नहीं करना चाहिए. आपकी जीवनशैली डायबिटीज को नियंत्रित करने में एक बड़ी भूमिका निभाती है. इस दवा के सेवन के दौरान डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट और व्यायाम से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली, उल्टी, स्वाद में बदलाव, दस्त, पेट में दर्द और भूख न लगना शामिल हैं.. जब यह दवा अन्य डायबिटीज-रोधी दवाओं, शराब या भोजन छोड़ने पर ली जाती है तो कुछ लोगों को हाइपोग्लाइसीमिया (कम ब्लड शुगर स्तर) हो सकता है. इसे लेते समय अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित रूप से निगरानी करें.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आपको किडनी, लिवर या हार्ट से संबंधित कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए. आपका डॉक्टर इससे इलाज शुरू करने से पहले आपकी किडनी की कार्यक्षमता की जांच करेगा. इसे लेने के दौरान शराब का बहुत अधिक सेवन न करें क्योंकि इससे कुछ साइड इफेक्ट विकसित होने का जोखिम पैदा हो जाता है.

Updated: 28/06/2021 — 06:04

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *