Medrol 8mg Tablet

मेडरोल 8mg टैबलेट एक दवा है जिसका इस्तेमाल गंभीर एलर्जी की स्थिति , दमा, रूमेटिक डिसऑर्डर , त्वचा और आंखों से जुड़ी समस्या , और सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस जैसी विभिन्न प्रकार की मेडिकल स्थितियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. यह सूजन उत्पन्न करने वाले तत्वों को निकलने से रोककर राहत प्रदान करता है.

मेडरोल 8mg टैबलेट को खाने के साथ लेना चाहिए. यह आपको पेट की गड़बड़ी से बचाएगा. डोज़ और उसका समय इस बात पर निर्भर करेंगे आपका इलाज किस लिए किया जा रहा है. आपको हमेशा दवा की डॉक्टर की पर्ची में लिखी गई मात्रा ही लेनी चाहिए. अधिक डोज़ न लें या इसे बार-बार इस्तेमाल न करें. अगर आपको लगता है कि आप स्वस्थ हैं, तब भी इसे नियमित रूप से लेते रहें. अगर आप इस दवा का इस्तेमाल बंद कर देते हैं, तो स्थिति अधिक खराब हो सकती है.

इस दवा के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में स्किन थिनिंग (त्वचा का पतला होना), संक्रमण का बढ़ा हुआ खतरा, हड्डियों की डेंसिटी में कमी, वजन बढ़ना और मूड बदलना शामिल हैं. अगर आप इन साइड इफेक्ट से परेशान हैं या यह ठीक नहीं हो रहे हैं, तो डॉक्टर उन्हें रोकने या कम करने के तरीके सुझा सकता है. इस दवा के इस्तेमाल से इन्फेक्शन से लड़ने की आपकी क्षमता कम हो सकती है, इसलिए ऐसे लोगों के पास जाने से बचें, जो खसरा, चिकनपॉक्स, या फ्लू जैसे इन्फेक्शन फैला सकते हैं.

अगर आपको ब्रिटल बोन (ऑस्टियोपोरोसिस), मूड डिसऑर्डर, हाई ब्लड प्रेशर या लिवर डिज़ीज़ है, तो इस दवा का उपयोग करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को इस बारे में बताना चाहिए. साथ ही, अगर आपको डायबिटीज है तो अपने डॉक्टर को बताएं, यह दवा ब्लड ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकती है जिससे डायबिटीज के मरीजों को अधिक समस्या हो सकती है. कई अन्य दवाएं इस दवा को प्रभावित कर सकती हैं, या इससे प्रभावित हो सकती हैं, इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप इस्‍तेमाल कर रहे हैं, ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह सुरक्षित है.. अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करवा रही हैं तो भी आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए.


Updated: 28/06/2021 — 05:19

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *